वृन्दावन के ठा. बांकेबिहारी स्वर्ण हिंडोले में हुए विराजमान, डिप्टी सीएम ने किए दर्शन, भक्तों का लगा तांता

General 11-08-2021 03:55 PM 504

वृन्दावन के ठा. बांकेबिहारी स्वर्ण हिंडोले में हुए विराजमान, डिप्टी सीएम ने किए दर्शन, भक्तों का लगा तांता

वृंदावन के सुप्रसिद्ध बांकेबिहारी मंदिर में हरियाली तीज के अवसर पर सोने चांदी से जड़ित दिव्य हिंडोला में जन-जन के आराध्य बाँकेबिहारी विराजित हुए। सुबह से ही वर्ष में एक बार होने वाले विशेष दर्शनों के लिए मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा। देशभर से आए लाखों भक्त दर्शन करने आए। मंदिर जयकारों से गुंजायमान हो गया।

बुधवार सुबह से ही देशभर से आए हजारों श्रद्धालु बाँकेबिहारी मंदिर के बाहर निर्धारित समय पर द्वार खुलने का इंतजार करते दिखे। पौने आठ बजे जैसे ही मंदिर के द्वार खुले हजारों की संख्या श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए उमड़ पड़े।

मंदिर के सेवायत गोस्वामियों ने हरियाली तीज पर्व पर आराध्य बाँकेबिहारी को गर्भगृह से बाहर जगमोहन में विशाल स्वर्ण हिंडोला में विराजमान किया। 20 किलो सोने और 100 किलो चांदी से बने हिंडोला में विराजमान बाँकेबिहारी को सेवाधिकारी ने हरे रंंग की पोषाक धारण कराई। भक्तजन स्वर्ण हिंडोला में बहुत ही नजदीक से ठाकुरजी के दर्शन कर कृतार्थ हो गए। इस विशालकाय झूले का इतिहास आजादी की लड़ाई से जुड़ा हुआ है। 15 अगस्त 1947 को ठाकुरजी प्रथम बार इस अद्भुत झूले पर विराजित हुए थे। 218 किलो वजनी हिंडोले में ठाकुरजी की श्री विग्रह को प्रातःकाल वैदिक पूजा अर्चना की। 

बांकेबिहारी मंदिर के सह प्रबंधक उमेश सारस्वत ने बताया कि आज रात 11 बजे तक मंदिर खुलेगा। भक्त स्वर्ण हिंडोले में विराजित अपने आराध्य के विशेष दर्शन देर रात तक कर सकेंगे। ऐसा साल में एक बार होता है।



डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य ने किए बांकेबिहारी के दर्शन

यूपी के डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य ने बांकेबिहारी के दर्शन कर पूजा अर्चना की। मंदिर के गोस्वामीजनों ने उन्हें ठाकुरजी का प्रसादी पटुका, माला प्रसाद दिया। डिप्टी सीएम ठाकुरजी के दर्शन करने के लिए लखनऊ से सरकारी खर्चे पर 15 दिन पहले भी आए थे। डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य पत्रकारों के राजनीति से जुड़े सवालों से बचते नजर आए। वह महावन रमणरेती स्थित काष्र्णि गुरु शरणानन्द के आश्रम भी पहुंचे थे। यहां उन्होंने संतों से मुलाकात की।

ज्ञात हो कि 15 दिन पहले गुरुपूर्णिमा के अवसर पर डिप्टी सीएम केशवप्रसाद मौर्य मथुरा आए थे। यहां उन्होेंने बाँकेबिहारी के दर्शन किए और उसके बाद महावन रमणरेती स्ािित गुरु शरणानन्द के आश्रम गए और संतों से आशीर्वाद लिया था

-पंकज कुमार सिंह